28.9.09

एकलव्य से साभार : व्यंग्य : अपने छोटे की दारू की टुन्नस में रामायण और रावण लीला

आठ दिनों से कलारी बंद थी दारू का मुंह तक देखने को नहीं मिला था बरिया के आज नौबे दिन शाम को कलारी खुल गई . अब छोटे के पाँव तो जमीन पर नहीं पड़ रहे थे . दूसरे से साईकिल उधार मांगकर झट से कलारी पहुँच गए खूब जी भरके पी. गिरते पड़ते घर लौट रहे थे की धडाम से दमोहनाका के पास एक गड्डे में गिर गए और कीचड में भिड गए . जैसे तैसे लोगो ने छोटे को गड्डे से बाहर निकाला और सड़क के किनारे बैठा दिया .

रामलीला के दिन तो चल रहे है न जाने कौन सी रामलीला की धुन छोटे को सवार हो गई और वह जोर जोर से लोगो रामायण सुनाने लगा. भारी मजमा सड़क पर इकठ्ठा हो गया था .छोटे ने अपनी रामायण कुछ इस तरह से सुनना शुरू किया ... मादर....चो..... तुम क्या जानो रामायण क्या होती है . राम और रावण में तुम लोग अंतर नहीं जानते हो . रावण बड़ा ज्ञानी ध्यानी था उसकी सोने की लंका थी . वह राक्षसों का नेता था . उस समय देवताओं का बड़ा आतंक था वे अपनी मनमर्जी से सारा काम करते थे जे बात से राक्षस लोग नाराज रहते थे .

उस समय सारी अच्छी अच्छी चीजे देवता लोग रखा करते थे और बदले में राक्षसों को दरी फट्टा पकडा देते थे . राम के भाई लक्ष्मण ने शूर्पनखा का अपहरण कर लिया था . बस इसी बात पर उन दोनों के बीच भारी युद्ध हुआ था . रावण ने लंका से एक पुल बनवाया था और उसी रास्ते से आकर उसने राम की सेना पर हमला कर दिया था और राम से शूर्पनखा को रावण छुडाकर पुष्पक विमान के द्वारा वापिस लंका ले गया था और उसने शूर्पनखा की अग्नि परीक्षा कराई थी .

तुम लोग क्या जानो .. इतने में मोहल्ले के किसी आदमी ने छोटू के ऊपर एक बाल्टी पानी लाकर डाल दिया . छोटू हडबडा कर उठ गया और आज की रामलीला यही समाप्त हो गई . आज जिसने भी दारू की टुन्नस में छोटू की यह रामायण लीला देखी सुनी होगी आज वह छोटू की उलटी रामायण देखकर सुनकर मुस्कुरा जरुर रहा होगा .
Aclavy...

एकलव्य से साभार :

2 टिप्‍पणियां:

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

इष्ट मित्रों एवम कुटुंब जनों सहित आपको दशहरे की घणी रामराम.

राज भाटिय़ा ने कहा…

मुझे तो आज भी भारत मै रावण राज ही दिख रहा है, जिधर देखो रावण ही रावण, आप की कथा बहुत अच्छी लगी, कल फ़िर शाम को आ जायेगे आगे की कथा सुनाने को ....
आप को ओर आप के परिवार को विजयादशमी की शुभकामनांए.