6.5.20

कोरोना महामारी को लेकर अधिक दिन लॉक डाउन बढ़ने की अब उम्मीद न करें ...

कोरोना वायरस से सारी दुनिया  परेशान है और इस महामारी ने सारी दुनिया  में अपने पैर पसार लिए हैं और दिनोंदिन यह महामारी बढ़ती ही जा रही है । दुनिया के बड़े बड़े देशों ने इस महामारी के आगे अपने घुटने टेक दिए हैं और लाखों लोग काल के गाल में समां गए हैं और लाखों लोग कोरोना वायरस से  संक्रमित हैं । अपने देश में करीब 44 हजार व्यक्ति संक्रमित हो गए हैं और इनमें से करीब 1500 लोग ही स्वस्थ हो पाये हैं तथा हजारों व्यक्ति अभी भी अस्वस्थ हैं और उनका इलाज चल रहा है ।

सरकार अब इस स्थिति में नहीं है कि अधिक समय तक  लॉक डाउन की समयावधि बढ़ायें । अधिक समय तक लॉक डाउन बढ़ाने के कारण देश की आर्थिक स्थिति चरमरा रही हैं और देश का अर्थ तंत्र कमजोर हो रहा है । इस महामारी के चलते मार्च 2020 से लेकर अभी तक सरकार के द्धारा इस महामारी से बचने के उपाय आप सभी को समझा दिये गए हैं । जैसे भीड़ में एकत्रित न होना, बार बार हाथ धोना, गर्म पानी के साथ हल्दी का सेवन करना, घर को ऑफिस को सेनिटाइज करना, घर के बाहर जाने पर मास्क पहिनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए काढ़े का उपयोग करना शामिल  है ।

अब जिम्मेदारी आपकी बनती है कि आप देशहित में उपरोक्तों का पालन करें और खुद अपने आपको स्वस्थ रखें ।  बीमार होने के बाद और देश और दुनिया की स्थिति को आप देख रहे हैं । सरकार हमेशा आपकी चौकीदारी नहीं करेगी । सरकार लंबे समय तक लॉक डाउन की सीमा  नहीं बढ़ायेगी और अधिक सख्ती नहीं करेगी ।  आप खुद समझदार हैं अपनी दिनचर्या अपने  दिये गए सुझावों के अनुसार बदल लें और स्वस्थ और प्रसन्न रहें । देश के विकास और  देश के अर्थतंत्र को मजबूत करने में जुट जाएँ ।

 जय हिन्द

लेख - महेन्द्र मिश्रा, जबलपुर  

कोई टिप्पणी नहीं: