23.3.10

महान क्रान्तिकारी वीर शहीद भगत सिह और उनके विचार जयंती अवसर पर .....

आज शहीद भगत सिह की जयंती के अवसर पर भारत ही नही पूरा विश्व जगमगा रहा है.


भगत सिह ने लिखा था कि एक दिन ऐसा आएगा जब उनके विचारो को हमारे देश के नौजवान मार्गदर्शक के रूप मे लेंगे . भगत सिह के शब्दो मे क्रांति का अर्थ है, क्रांति जनता द्वारा जनता के हित मे और दूसरे शब्दो मे 98 प्रतिशत जनता के लिए स्वराज जनता द्वारा जनता के लिए है . भगत सिह जी का यह कहना था की अपने उद्देश्य पूर्ति के लिए रूसी नवयुवको क़ी तरह हमारे देश के नौजवानो को अपना बहुमूल्य जीवन गाँवो मे बिताना पड़ेगा और लोगो को यह समझाना पड़ेगा क़ी क्रांति क्या होती है और उन्हें यह समझना पड़ेगा क़ी क्रांति का मतलब मालिको क़ी तब्दीली नही होगी और उसका अर्थ होगा एक नई व्यवस्था का जन्म एक नई राजसत्ता का जन्म होगा . यह एक दिन एक साल का काम नही है . कई दशको का बलिदान ही जनता को इस महान कार्य के लिए तत्पर कर सकता है,और इस कार्य को केवल क्रांतिकारी युवक ही पूरा कर सकते है .

क्रांतिकारी का मतलब बम और पिस्तौल से नही है वरन अपने देश को पराधीनता और गुलामी की जंजीरों से मुक्त और आज़ाद कराना है . भगत सिह क्रांतिकारी क़ी तरह अपने देश को आज़ाद कराने क़ी भावना दिल मे लिए स्वतंत्रता आंदोलन मे शामिल हुए थे . भगत सिह को इन्क़लाबी शिक्षा घर के दहलीज पर प्राप्त हुई थी. भगत सिह के परिवारिक सॅस्कार पूरी तरह से अंग्रेज़ो के खिलाफ़ थे. हर हिंदुस्तानी के मे यह भावना थी क़ी किसी तरह अंगरज़ो को हिंदुस्तान से बाहर किसी तरह खदेड़ दिया जाए . जब भगत सिह को फाँसी क़ी सज़ा सुनाई गई थी उन्होंने अपने देश क़ी आज़ादी के लिए हँसते हँसते फाँसी पर झूल जाना पसंद किया और उन्होने अपने देश के लिए अपने प्राणों क़ी क़ुर्बानी दे दी . सरदार भगत सिह ने छोटी उम्र मे अपने प्राणों क़ी क़ुरबानी देकर देश के नवयुवको के सामने मिसाल क़ायम क़ी है, जिससे देश के नवयुवको को प्रेरणा ग्रहण करना चाहिए.

भारत के महान क्रांतिकारी महान वीर क्रान्तिकारी शहीद भगत सिह को शत शत नमन.

12 टिप्‍पणियां:

SANJEEV RANA ने कहा…

mahender ji sabse pahle to mera namaskaar savikaar kare.
aapse bilkul sahmat hu aur kahna chahunga ki aise sapoot birle hi paida hote hain jin par sirf unke gharwalo ko hi nhi unke desh ko bhi garv hota hain.
BHAGAT SINGH ji ko sat sat sardhanjli.

पी.सी.गोदियाल ने कहा…

इस वीर आत्मा को मेरा शत-शत नमन !

Kulwant Happy ने कहा…

सार्थक पोस्ट। इंकलाब जिन्दाबाद जय हिन्द

• » яαм кяιѕнηα Gαuтαм « • ने कहा…

सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है,
देखना है जोर कितना बाजू-ऐ-कातिल में है|


शहीदों को नमन!!



"राम कृष्ण गौतम"

संजय भास्कर ने कहा…

बढ़िया प्रस्तुति पर हार्दिक बधाई.
ढेर सारी शुभकामनायें.

संजय कुमार
हरियाणा
http://sanjaybhaskar.blogspot.com

M VERMA ने कहा…

कोटिश: नमन इन वीर सपूतों को

aarya ने कहा…

शत शत नमन!

Suman ने कहा…

nice

डॉ. मनोज मिश्र ने कहा…

भारत के महान क्रांतिकारी महान वीर क्रान्तिकारी शहीद भगत सिह को शत शत नमन.

राज भाटिय़ा ने कहा…

भगत सिह ने लिखा था कि एक दिन ऐसा आएगा जब उनके विचारो को हमारे देश के नौजवान मार्गदर्शक के रूप मे लेंगे .क्या नॊजवान उस के सपने पुरे कर रहे है????भगत सिह को शत शत नमन!!!!

Udan Tashtari ने कहा…

मेरा नमन!!

-

हिन्दी में विशिष्ट लेखन का आपका योगदान सराहनीय है. आपको साधुवाद!!

लेखन के साथ साथ प्रतिभा प्रोत्साहन हेतु टिप्पणी करना आपका कर्तव्य है एवं भाषा के प्रचार प्रसार हेतु अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें. यह एक निवेदन मात्र है.

अनेक शुभकामनाएँ.

ज्ञानदत्त पाण्डेय Gyandutt Pandey ने कहा…

विचार पुराने हो सकते हैं, भगतसिंह की शहादत सदैव प्रासंगिक है।